Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-17

मौली फिर से सब कुछ वापस उन्हे अच्छे से समझाने लगी की कैसे क्या करना है और उसकी मदद सलोनी भी कर रही थी। सलोनी का मूड अब काफी ठीक हो चुका था ऐसे ही वह हंसी मजाक करते हुए सभी प्रैक्टिस करने लगे। इस बार सभी अच्छे से कर रहे थे। मौली ने अच्छे से सभी की प्रैक्टिस करवाई ऐसे ही 2 घंटे कब निकल गए किसी को पता ही नहीं चला।

लंच का टाइम हुआ तो वह लोग ऑडिटोरियम से निकले और कैंटीन की तरफ गए। वहां जाकर सभी ने साथ में बैठकर खाना खाया आदित्य ने खाना खाने के बाद सभी के लिए कोल्डड्रिंक ऑर्डर की सभी बातें करते करते पी रहे थे।

सभी ने एक दूसरे से अपने नंबर शेयर किया लंच के बाद सभी अपनी अपनी क्लास में चले गए क्योंकि सलोनी का मूड अच्छा हो चुका था इसलिए वह भी कुछ देर पढ़ने बैठ गई।

शाम के समय जब क्लास पूरी हुई उनकी तो वह सभी अपने अपने घर के लिए निकल गए। जब मौली अपने घर पहुंची तब उसे पता चला की उसके मोहले में रिंकी और उसकी मम्मी रहती थी उनको मोहल्ले वालों ने घर खाली करवा दिया। उनका कहना था कि अगर यह दोनों यहां रही तो हमारी बेटियों पर गलत इंप्रेशन पड़ेगा इनके साथ रेप हुआ है और यह लोग यहां रहने के काबिल नहीं है।

मौली अपनी मम्मी से बोलो मां अगर किसी के साथ रेप होता है तो सबको यह क्यों लगता है की सारी गलती उसकी ही क्यों होती है उसकी तो इज्जत लूटी गई थी उसके साथ जबरदस्ती हुई थी तो गलती उसकी कैसे हुई । जिसने उसके साथ गलत किया उसको कोई कुछ नहीं बोलता । हमेशा लड़की को ही क्यों बोलते हैं उसकी मम्मी बोली शुरू से ऐसा होता आ रहा है और ऐसा ही होता रहेगा यह बदलाव कभी नहीं होगा।

मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई बदलाव होगा जिससे लड़कियों को कमजोर समझा जाना बंद होगा। लोग लडकियो को गलत समझना पता नही कब बंद करेंगे। यह लोग लडकियो को पता नहीं कमजोर क्यों समझते है लडकिया कमजोर नहीं होती ।

मौली बोली मां इतने रेप क्यों होते है तो उसकी मम्मी बोली इसका कोई एक कारण नहीं है कारण बहुत  है । किसी की मानसिकता ही खराब होती है किसी को इन सब में मजा आता है तो किसी को इन सब करने में सुकून मिलता है उनका कोई कारण होता नहीं है।  अभी इस समय सबसे ज्यादा रेप अपने राजस्थान में हो रहे है एक समय था जब राजस्थान में औरतों की इज्जत की जाती थी उनको हमेशा सम्मान की नजरों से देखा जाता था औरतों की इज्जत के लिए पता नहीं कितने युद्ध हुए।

औरतें अपनी इज्जत को बचाने के लिए जोहर करने लगी। पर अब सब कुछ बदल चुका है अब औरतों को सिर्फ पैर की जूती समझा जा रहा है । ओरतो से शादी सिर्फ इस लिए करते हैं की वो बच्चे पैदा करने के बाद वह अपने बच्चों को संभालेगी और मर्द बाहर जाकर मुंह मारेंगे। इनका काम सिर्फ इतना होगा बच्चे पैदा करो और उन बच्चों की देखभाल करो । उसके बाद अपने पति की हवस मिटाओ उसका बिस्तर गर्म करो हमेशा उसके साथ सो जाओ अगर कभी गलती से भी मना किया तो फिर मार खाओ।

इज्जत के नाम पर सिर्फ मिलेगी दो वक्त की रोटी वह भी होगी तो ठीक वरना भूखे सो जाओ । यह हो रहा है आजकल लड़कियां सपने देखती है कि उससे अच्छा जीवन साथी मिले और वह सिर्फ एक सपने ही बन कर रह जाते हैं कभी हकीकत नहीं होता।

इसलिए तुझे तेरे पापा ने तुझे इतना काबिल बनाने के बारे में सोचा है कि तुझे किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े । कोई तेरा साथ दे या ना दे तू खुद अकेली जी सकती है।

तुझे कभी किसी के सामने झुकना नहीं है जहां पर तुझे लगता है कि तू सही है तो बस सही है कोई तुम्हारे साथ गलत कर रहा है तो तुम कभी सहन करने की गलती से मत करना उसका विरोध करो हमेशा क्योंकि गलत हमेशा गलत होता है चाहे करने वाला कोई भी हो।

पहले लोग लड़कियों की और औरतों की इज्जत करते थे उनकी सम्मान की नजरों से देखते थे। उनकी रक्षा करके खुद को मर्द साबित करते थे कि औरतों पर हाथ नहीं उठाना उनकी इज्जत करना , उनके सम्मान की नजरों से देखना यह एक मर्द की पहचान हुआ करती थी । पर आज लोग सोचते हैं कि किसी औरत पर हाथ उठा दिया उसके साथ जबरदस्ती कर ली उसके साथ रेप कर दिया यह एक मर्द की पहचान है खुद को ऐसा खुद ही बना दिया इन्होंने की परिभाषा दी एक मर्द की।

अब लोगों की मानसिकता हद से ज्यादा खराब हो चुकी है और तुम ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो तुम्हें गलत नजरों से देखेंगे गलत तरीके से चुनने की कोशिश करेंगे। तुम कहीं पर भी जाओ तुम बस में जाओ तो वहां अगर करते हैं लिफ्ट में जाओ तो वह हरकत करते हैं भीड़भाड़ वाले इलाके में जाओ वहा करते हैं। सभी जगह वो हरकत करना नहीं छोड़ते। अगर तुम यह सोचती हो कि उसने गलती से टच किया होगा तो नहीं यह तुम्हारी गलत फेमी हैं उसने जानबूझकर टच किया था वह लोग ऐसी जगह पर ही रहते गलती एक बार होती है बार-बार नहीं।

मौली ने खाना खाया फिर अपने कमरे में जाकर पढ़ने बैठ गई।
कुछ देर पढ़ने के बाद वह अपनी गाने और डांस की प्रैक्टिस करने लगी उधर सलोनी घर पहुंची थी तब उसकी मम्मी ने उसे कपड़े चेंज करके नीचे बुला खाना खाने । सलोनी जब कपड़े चेंज करके नीचे आई और खाना खाने बैठ गई उसने थोड़ा सा खाना खाया।

फिर उठ कर अपने कमरे में जाने लगी तो उसकी मम्मी बोली यह कब तक चलता रहेगा तू अपने पापा से बात नहीं करेगी और कल क्या था शांति से खाना नहीं खाया जा रहा था तुमसे ज्यादा । भूखे रहने का ज्यादा शौक चढ़ा हुआ अगर ऐसे ही चलता रहा तो वह तेरा कॉलेज छुड़वा देंगे और कहीं तेरी शादी करवा देंगे। सलोनी बोली कॉलेज छुड़ाने की बात हुई वह तो फिर भी मैं छोड़ दूंगी अगर मेरी शादी हुई बिना मेरी मर्जी के करने की सोची भी तो याद रखना उसके बाद जो भी होगा उसके जिम्मेदार आप दोनों स्वयं होंगे फिर किसी और पर दोष देने की जरूरत नहीं है।

सलोनी इतना कहकर बिना अपनी मम्मी की बात सुने अपने कमरे में चली गई और उसने कमरा अंदर से बंद कर दिया वह जाकर पढ़ने बैठ गई

उधर उन सभी 12 लोगों के फोन पर एक मैसेज आया जिसमें एक लड़की की फोटो थी और एक मैसेज भी था जिसमें लिखा हुआ उस लड़की का नाम उसका पता सब कुछ लिखा हुआ था उसमें और उस लड़की को आज रात किडनैप करने का प्लान बना था।

इन सब से यह  पता चलता है कि इन 12 लोगों के ऊपर भी कोई है जो इन सब को कंट्रोल करता है और इन्हें इंफॉर्मेशन देता है।।

शाम को 6:00 बजे रंजना अपने ऑफिस से घर आ रही थी उसकी बस बस छूट गई थी और ऑटो वाला पैसे ज्यादा मांग रहा था। इस वजह से वह पैदल ही घर के लिए निकली थी। बस स्टॉप से उसके घर का रास्ता 3 किलोमीटर का था तो उसने सोचा की ऑटो  करके ज्यादा पैसे नहीं देते है पैदल ही चलने चलते है इसलिए वह पैदल ही घर के लिए निकल गई थी उसी रास्ते पर रचना से कुछ मीटर आगे एक औरत चल रही थी जो अपने साथ सामान की थैली थी उसमें कुछ सब्जियां वगैरा थी शायद उसकी भी बस छूट गई थी इस वजह से वह भी पैदल ही अपने घर जा रही थी वह औरत प्रेग्नेंट थी।

रंजना ने जाकर उससे उसका सामान लिया और उठाने लगी और बोली आप आराम से चलिए । मैं आपका सामान उठा लेती हो उसने रंजना को अपना सामान दिया और दोनों बातें करते हुए चलने लगी। उसने अपना नाम गीता बताया और वह 5 महीने की प्रेगनेंसी उसके पति काम के सिलसिले में बाहर गए हुए थे और घर में उसके सास ससुर थे उसकी शादी को अभी 1 साल ही हुआ था सास ससुर बीमार रहते हैं इस वजह से वह घर में ही रहते हैं बाहर नहीं आ पाते । इसलिए सारा काम उसे ही करना पड़ता है पहले उसके पति लेकर आते थे पर वह अभी बाहर है तो इस वजह से बाहर का काम भी उसे ही करना पड़ रहा था।

दोनों बातें करते हुए ऐसे ही आप चल रही थी तभी उनके पास एक गाड़ी आकर रूकती है उसमें चार लोग होते हैं जिन्होंने सभी ने अपने चेहरे पर मास्क बांधा हुआ था। वह गाड़ी का दरवाजा खोलते हैं और रंजना को बंदूक दिखाते ही बोलते हैं पीछे हट जा रंजना को पीछे धकेल कर गिरा देते हैं और वह लोग उस औरत को पकड़कर अपनी गाड़ी में डाल देते

वह लोग रंजना को गन दिखाते हुए बोलते हैं अगर किसी को बताया तो अगली बार तुम्हारा नंबर होगा और तुम जिंदा नहीं बचाएगी याद रखना इस बात को । रंजना काफी डर जाती है और वो औरत को लेकर चले जाते हैं गाड़ी के नंबर भी लिखे हुए नहीं थे इस वजह से वह कुछ देख भी नहीं पाए रंजना वहां से सीधा पुलिस स्टेशन जाती है और वहां जाकर एक हवलदार को बताती है पूरी बात पर वह पुलिस वाले के पास भेज देता है वह पुलिस वाला तो जैसे तैयार ही बैठा था रंजना के लिए।

रंजना को देखकर वो बोलता है कैसी है रंजना जी आप काफी दिन हो गए आपसे मुलाकात भी नहीं हुई । आपसे मिलने तो आना पड़ेगा एक बार वैसे यहां कैसे आना हुआ रंजना को उस पुलिस वाले पर गुस्सा तो बहुत आ रहा था पर वह कुछ कर नहीं सकती थी इसलिए वह उसको पूरी बात बताई तो पुलिस वाला बोला आपको जानती नहीं तो रंजना बोलती है नहीं । आपने किसी का चेहरा देखा था रंजना बोलती है नहीं।

कमश:
।। जयसियाराम ।।
vishalramawat"सुकून"(जाना)


   12
7 Comments

Gunjan Kamal

13-Feb-2023 10:39 AM

शानदार भाग

Reply

शानदार

Reply